Nav Bar

Sunday, March 28, 2021

Gale laga le mujhko



 Main ghabra raha hu, gale laga le mujhko

Main tere paas aa rha hu, gale laga le mujhko

Fir ek raat hizr me guzar gayi,

Main tanha hu, gale laga le mujhko

Mere farz mujhe mauka nahi dete ki main jee bhar kr ro lu

tu ek kaam kar gale laga le mujhko

Hara nahi hu main kisi se

Bus muhabbat me chot khayi hai

Bahut bechaini si hai gale laga le mujhko

Ek arsa ho gya mujhe aaina dekhe huye

Ab tu na dekh yu, bas gale laga le mujhko

Mere chehre pe mere gam ki numaish aane lagi hai

Ise hata de aur gale laga le mujhko

Ek muddat si hui ki kisi ko sukun se gale lagaya

Main ab ro padhunga, tu rehem kar gale laga le mujhko


- Kamal Paneru


















Friday, March 26, 2021

Khaalipan


 

mere sath hi rehta hai magar hairan rehta hai

ye shaksh aksar mujhse pareshan rehta hai

mere na hone bhar se bad jati hain dhadkane uski

main paas aau to bejaan rehta hai!

pehle gale lipat'ta hai fir har saawan me chhor jata hai

jaise mere ghar me koi mehmaan rehta hai

mere hi hath ki lakirein aur bas mera hi na chale

arey khuda, kuch to socha hota tune

ab kidhar dilo me bhagwaan rehta hai

duniya bhar ki naseehatein, muhabbat ki sajishein

kuch adhuri khwahishein aur bin mausam ki barishein

sab mere ghar ke kisi kone me padhi hain

koun kehta hai mera ghar sunsaan rehta hai


- Kamal Paneru







Thursday, October 8, 2020

कुछ अल्फ़ाज़ उभरे से! कुछ दर्द दबा सा

बस... हो गया ना!
चार दिन की मुहब्बत, उम्र भर का मर्ज़! पड़ोस का पान वाला लाला अक्सर कहा करता है इश्क़ शौक भी है और बीमारी भी! जिसकी जैसी किस्मत उसको वैसा इश्क़! कभी पुरानी किताबो में पढ़ा था मैंने रिश्ते और मछली जितना कस कर पकड़ोगे उतनी तेज़ी से हाथ से रेत की तरह फिसलते चले जाएंगे! तुम्हें पता है घुटन कब होती है? जब आप किसी से बहुत मुहब्बत करते हैं और फिर आप कह नहीं पाते और सामने वाला समझ नहीं पाता! और यही आँख मिचोली कब दूरियां ले आती हैं और सामने वाला किसी और की बाहों में सिमटने लगता है मालूम ही नहीं लगता! उस्ताद नुसरत फ़तेह अली खान ने गाया है "साया भी साथ जब छोड़ जाये ऐसी है तन्हाई!" तुम तो साया थी ना मेरा! मेरा वजूद! मेरा ईमान! मेरा इनाम! और आज लगता है जैसे कोई दीमक किसी भरे पूरे पेड़ को कुतर जाती है ना कुछ ऐसे ही वक़्त ने कुतर दिया हो मुझे! बाहर से वही मुस्कान मगर अंदर से सब खोखला! जैसे एक चिंगारी ने घर तबाह कर दिया हो! इतिहासकार अक्सर कहा करते हैं वक़्त तब रोया था जब महारथी कर्ण और महाराणा प्रताप वीरगति को प्राप्त हुए थे! शायद वो इतने महान लोग थे की जिनके लिए वक़्त का रोना सबको दिखा! मगर जिनको वक़्त ने रुलाया उनका जिक्र किसने किया है भला! मेरे हाथो की लकीरों को तो ये भी नहीं मालूम था की यूं तुमसे दूर होना पड़ेगा! समझ में नहीं आता की ये भगवान हैं नहीं या मेरी सुनता नहीं! कहते हैं मुहब्बत करने वालों को तो खुदा मिलाता है, तो क्यों आज खुदा खामोश बैठा है या वो नाराज़ है मुझसे कि मुहब्बत हुई तो मैंने अपना खुदा क्यों बदल लिया!
 हाँ मैंने तो तुम्हें देवी का दर्ज़ा दिया था मुहब्बत में! मगर जैसे पानी की एक बूँद रेत के अथाह सागर कहीं खो जाती है, कुछ ऐसे ही इन अनगिनत दर्द के लम्हों में मैंने अपनी मुस्कान, अपना सुकून और अपना वजूद सब खो दिया है! क्योंकि ये सब तो तुम से जुड़ा है ना मेरा! तुम गयी तुम सब ले गयी! जाते जाते तुमने इतना जरूर कहा की अपना ख्याल रखना और मैं दुआ करुँगी की तुम हमेशा ख़ुश रहो! तुम सच बताओ क्या तुम्हारी दुआओं में वाकई इतना असर है? तुमने तो कभी ये भी दुआ माँगी थी कि हम दोनों सातों जनम साथ रहेंगे! और बात इसी  जन्म में अधूरी रह गयी! लाख बुराइयाँ बेशक़ हैं मुझमें मगर सुकून भी तब है जब तुम उनको मेरे अंदर से निकाल फेको! आज ग्रहों ने अपनी चाल क्या बदली! हमारे रिश्ते की चाल बदल गयी! धरती से करोड़ों अरबों किलोमीटर दूर बैठे ये गृह तय करेंगे क्या कि हम खुश रहेंगे या नहीं! शायद जो तुमने किआ वो दोनों क लिए ठीक भी हो और शायद नहीं भी! मगर मुझसे पूछोगे तो मैं इसमें कभी हामी नहीं भरूँगा हाँ मगर बात तुम्हारी ख़ुशी की आ जाये फिर रिश्ते क्या सर कलम करवाना भी मंज़ूर है मुझे!
तुम साथ नहीं तो क्या मुहब्बत ख़तम हो जाएगी? मुहब्बत क्या किसी साथ की मोहताज़ होती है? नहीं जहाँ प्यार आत्मा से होने लगता है वहाँ ये जिस्मानी रिश्ते बहुत छोटे लगने लगते हैं!

- कमल पनेरू 

Tuesday, September 1, 2020

Mujhse Jhagde Badne Lage Hain Tumhare

mujhse  jhagde badne lage hain tumhare
har bat par chhor jane ki batein hone lagi hain

tum hi batao, mann bhar gya hai ab

ya pasand koi aur aane laga hai

anginat shikaytein bhi hone lagi hain tumhe mujhse ab

 tum hi batao, tum raat ko sukun se sote ho kya?

number nahi lagta ab tumhara, message bhi bhejo to deliver nahi hote

tumhi batao, number badal raho ye rashte

kabhi meri ek muskan dekhne khatir tum meelo safar kiya karte the

aur aaj samne baith kar bhi berukhi hi darmiyaan hai

tumhi batao ye muhabbat ka imthaan hai ya dard ki dastak koi

mujhe roothe to jamana hua ab, aksar waqt tumhe manane me hi nikalta hai

magar har bat se nayi bat nikaal lane ka shauk tumhara

sach kehta hu meri jaan le lega ek roj

jara sa dosto me has khel liye to humein zimmedari ka ehsaas nahi?

hai ehsaas, magar tumhare paas jhagde ke siva koi baat nahi

bistar par gila tauliya main rakhu to bhi jhadga

tum rakh kar bhul jao aur main na utha paau to bhi jhagda

meri maa ne ek tumse narazgi kya dikhayi tumne to ghar badal lia
kabhi main narazgi dikhau to mujhko bhi badal doge kisi gair ke sath?

shayad tabhi jhagde bada liye hain tumne
shayad tabhi shikayato ke pitare khulte ja rahe hain

chalo tum ye shauk bhi pura kar ke dekh lo

hum to pehle bhi shaant the aur ab bhi

tumhe rokna aur tokna kabhi humne seekha hi nahi

haan agar seekh lia hota to shayad 

haan shayad tumhare andar mujhe khone ka darr khatam na hua hota

shikayatein to hoti

magar yu har bat par chhor jaane ki baatein nahi hoti

chalo tum ye zid bhi puri kar ke dekh lo

kabhi meri muhabbat ki yaad aaye to laut aana

rishte nibhane na sahi, chehre dikhane hi sahi

baat banane na sahi, aankhein padh lene hi sahi

main tumhe usi jagah usi lehze aur usi haal me milunga

jaisa tum door reh kar mera ho sakta hai!


- Kamal Paneru




Sunday, November 24, 2019

थोड़ा सा बेवफ़ा


बहुत इतराया तू भीड़ में चंद लोगों का साथ पा कर
मगर मालूम है मुझे कि तेरी असलियत क्या है !
तू कतरा कतरा डूबा हर एक मेहबूब के इश्क़ में
तुझे पता है कि तेरी शख्शियत क्या है !
हर मोड़ पर छोड़ देता है तू अपना आशिक मिज़ाज़
यही मुहब्बत है तो इसमें कैफ़ियत क्या है
तोड़े तूने बेगुनाह दिल हज़ारों दफा
शरम कर जो पूछता है की वहशियत क्या है!
कल शाम से तू मेरी गली से गुजरने लगा है
अरे सच सच बता की तेरी नीयत क्या है !
टूटा है इस दफा दिल तेरा भी या छुपा कोई राज़ है
कुछ तो बता की तेरी तबियत क्या है !!
कभी पिछली गली से तेरी आवाज़ भी आ जाती थी
तो खुद पर गुरूर होने लगता था !
आज तू गले भी लगा ले तो धड़कनों पर असर नहीं होता
कैसे कहूँ की तेरे इश्क़ की अब एहमियत क्या है!!

कैफ़ियत = ज़ुस्तज़ू

- कमल पनेरू 

Sunday, November 3, 2019

तुम और मैं

कसम खुदा की कि हम  टूट कर चाहेंगे तुम्हें 
बस शर्त इतनी है कि हमें टूटने मत देना!


सुनो, जब भी तुम्हें होने लगे शक हमारी मुहब्बत पर 
बस तुम हमारे नाम की मेहंदी रचा कर आज़मा लेना!


सुनो, बड़ी अजीब मुहब्बत करते हो तुम 
यूँ तो हमें साँसों में बसा कर रखा हुआ है 
मगर सरे आम गले लगाने से डरते हो तुम 
हर दफा तुम वही मगर लहज़ा नया ले आते हो 
क्युँ ये सितम भला करते हो तुम 
मैंने तो तुमसे सुकूं के चार पल ही मांगे हैं 
सुना है बाकी वक़्त किसी और की गुफ्तगू करते हो तुम 
तुम्हारी कमीज पे ये किसी के बाल कैसे?
बताओ तो सही  किससे मिला करते हो तुम?
हमने तो तुम्हारे लिए साँसे भी बिछा दी 
क्या ऐसे ही मुझ पर मरते हो तुम?
तुम्हारे लब कुछ और आँखें कुछ और कहती हैं 
सच बताओ क्या मुझसे मुहब्बत करते हो तुम ?



सुनो, अकेले रहना अच्छा लगता है क्या?
मुझसे कोई रिश्ता पुराना लगता है क्या?
बेशक तुम रहो खुद के करीब सन्नाटों के मानिंद 
सच कहो दिल जलाना अच्छा लगता है क्या?
मैंने तो तुम्हें मांग लिया खुदा से हर दुआ में लेकिन 
दुआ क़ुबूल नहीं करवाना अच्छा लगता है क्या?
मेरे ख्वाबों को कभी ताबीर तो दिया करो 
मेरी आँखों को कभी अपनी तस्वीर तो दिया करो 
मुझसे दूर जाना अच्छा लगता है क्या?
तेरे काँधे का तिल अब भी मेरी नज़रें टटोलती हैं 
तू चुप रहे तो क्या, अब तेरी आँखें बोलती हैं 
तुम्हें ये सब बहाना लगता है क्या?

- कमल पनेरू 


Reviews on 'Nemesis of Kalinga'



Review Point: 4 out of 5
Author: Shreyas Bhave
Publisher: Platinum Press, Imprint of leadstart publishing
Genre: Historical
ISBN: 978-93-52010-62-2
Edition: First, 2019
Page Count: 329

About the Book

It is last book in the series The Asoka Trilogy by author Shreyas Bhave. Earlier two books are The Prince of Patliputra and Storm from Taxila. The series is about Mauryan dynasty during 250 B.C.

Platform

Categorised in the multiple sections with characters including Devdatta, Asoka, Kanakdatta, Hardeo, Chanakya and Radhagupta, this book is about exploring Kalinga with the guidance of one and only highly appreciated historical person Chanakya. He does not consider Kalinga a kingdom but a Mahajanpada. It shows how insecure Asoka feels in the absence of his prime minister and what values Devi, his late wife, holds for him though he had new wife Asandhi. Later, Chanakya also suggests Asoka to change his wife to get children. Story tells about the preparation in Patliputra to attack Kalinga because it was not about winning the war but to add the territory. How Asoka regained his strength? What sacrifices Radhagupta made in this continuation? What role General Bheema played throughout the war? What curse Asoka faced about Kalinga? What role Devi, along with Kanakdatta, played after being dead for Asoka? What Kanakdatta did with Shiva, Asoka's friend from South War? Were both Kanakdatta and Shiva loyal to Samrat? To know the answers of all these, go and grab the copy of Nemesis of Kalinga.

Strength of the Book

Amazingly amazing way of presentation. A perfect blend of writing skills, depicting emotions and connecting the dots between chapters and characters. Author has done perfect justification with each character in the story. Fictional characters Kanakdatta, Hardeo and Shiva and knit in such a way that we are living the story. There was no such gap where one reader can say that these characters do not enhance the narration. Also, other characters  including General Bheema and General Navin are given proper shape with the flow of story. Author has also shown the emotions between two close friends Shiva and Kanakdatta when they meet in the absence of Samrat. Moreover to this, Chanakya's character has strengthen the story. He is presented the same way as all have heard from different historical texts and evidences. 

Few catchy lines from the book:

General Bheema is unpredictable. In my life I have learnt that the most dangerous enemy is not the one who is most powerful but the one whose next move you cannot predict (p.151).

Another man shall not assist you to breathe, eat, and cover yourself (p. 67).

The fact that I did not say yes to him means we want something more (p. 224).

You are just starting out, my friend. Do you imagine I learnt archery in one day? These things take time (p. 62).

Weakness of the Book.

Beginning is very slow. Though Chanakya character is served well but at few places with Chanakya, it seems story going fictional since seemed played with historical facts. In chapter 18, Kanakdatta has given much emphasis for the upcoming fate of Kalinga, but with fictional character, such description does not seem appropriate. However, chapter wrapped well with Shiva's act there. Giving time period before starting each chapter creates confusion sometimes. Defining after-effects of Kalinga war in more prominent way could be more fruitful. 

Conclusion

Overall, this book is catchy read. Author Shreyas Bhave has unique ways of presenting things from history. Whether it is first book of the series or the last, he has kept pace throughout and page by page as story matures has given perfection justification to the narration and the presence of each character. Another best thing is one can read every book solely where one does not need to go through the previous book to know what happened in earlier books. To make it more clearly, author has given a long list of all the characters defined in the book. Author has done great job with this series and this trilogy safely makes haven for itself in the bookshelves of the readers.

One can read review of first book of the series here: http://kamalpaneru.blogspot.com/2016/03/reviews-on-prince-of-patliputra.html  

Review By:
- Kamal Paneru

follow Kamal Paneru at

Tuesday, April 2, 2019

तुम्हारा मेरा प्यार

एक अर्से से साथ हैं हम! हाँ हम! मैं और तुम नहीं, हम! रूठना मनाना चलता रहता है! कभी तुम रूठ जाओ तो कभी मैं! हमारा रिश्ता किसी गाड़ी की तरह ही तो है! अगर एक पहिया सड़क से नीचे चला जाये तो दूसरा पहिया गाड़ी को फिर सड़क पर ले आये! कुछ इसी तरह तो हमने अपने रिश्ते की बुनियाद रखी थी कुछ ११ साल पहले! ११ साल निशी! ११ साल! आज शायद पहली बार हमने अपने रिश्ते की उम्र गिनी है! पता ही नहीं लगा कि  कब हमने हँसते खेलते रूठते मनाते ११ साल बिता लिये! मालूम ही नहीं चला की कब तुम और मैं हम बन गये! लोग एक साल में ही बदले बदले नज़र आते हैं मगर मैं तुम्हें ११ साल से देख रहा हूँ! मगर सच कहूँ तो तुम्हारा चेहरा जब हम पहली दफा मिले थे याद है मुझे! मगर उसके बाद आज का ही चेहरा याद आता है! मैंने कभी सोचा ही नहीं कि तुम पांच साल पहले कैसी दिखती थी!
कभी कभी ना तुम गलत होती हो ना मैं, कभी कभी हम दोनों भी गलत होते हैं! मगर यकीन मानो कि कभी कभी वक़्त गलत होता है! वक़्त की मार बहुत बुरी होती है और शायद इस बार इसकी तलवार की नोक पर हमारा रिश्ता है! क्या वक़्त को दोष देना ठीक है? शायद हाँ बिलकुल ठीक है! वरना जिनको कभी मौत अलग नहीं कर सकती उनको ये वक़्त अलग करने का कैसे सोच रहा है? हाँ मानता हूँ मैं नादान हूँ बेवकूफ हूँ, अगर तुम्हारे शब्दों में कहूँ तो ढीठ हूँ मैं! लेकिन यक़ीन मानो जैसा भी हूँ तुम्हारा ही हूँ मैं! तुम्हारे बिना खुद को सोचना जैसे कान्हा के भजन में राधा का न होना, जैसे आसमान में उड़ती पतंग का डोर से जुड़ा ना होना, जैसे मरू में किसी प्यासे का होना, जैसे जल बिना मछली का होना और जैसे बिना बरसात का बादल होना! मगर जब तुम्हारे साथ रहूं तो ऐसा मानो जैसे खुद को पूरा पाना, जैसे अपनी आत्मा से रूबरू होना, जैसे सारे ख्वाब एक पल में पूरे होना, जैसे अब अपने लिए बेफ़िकरा हो जाना, जैसे मालूम होना कि इस अनजान शहर में अकेला ना होना, जैसे हॉस्पिटल में सबसे पहले तुम्हें अपने बगल में मेरा ख्याल रखते हुये पाना, जैसे दुआ क़ुबूल हो जाना और जैसे साँस में साँस और जिंदगी में जिंदगी आना!
अक्सर तुम्हारे चेहरे पर हँसी ले आने के खातिर अपना मजाक बना लेना, अपने पुराने जनम के किस्से तुम्हारे साथ बनाना! जब तुम मुस्कुराओ तो कहना की 'बस यही है जो मुझे तुमसे उम्र भर चाहिये! तुम मुस्कुराती हो तो जैसे मेरी दिन भर की थकान मिट जाती है जैसे मुझे लगता है कि यही मुहब्बत का चरम है!
अभी  हमारा वक़्त की तलवार की नोक पर है इसे भी बचाया जा सकता है और इसे बचाएगा तुम्हारा मुझपे और मेरा तुमपे विश्वास, तुम्हारे और मेरे कभी साथ ना छोड़ के जाने के वो मजबूत इरादे और साथ ही साथ जो सबसे अहम है, हमारा प्यार!

तुम्हारा और सिर्फ तुम्हारा
कमलककड़ी

Saturday, March 23, 2019

बस्ती में



पड़ा है  खाली एक मकान बस्ती में
वो छोड़  गए  सारा जहान बस्ती में
कुछ पायल की छन छन, कुछ चूड़ी  की खनखन
कुछ बचपन की  किलकारी, कुछ  बातें  बहुत  प्यारी
रखा  है  सारा  सामान बस्ती  में
पड़ा है  खाली एक  मकान  बस्ती  में
तुझे  भूलने  की  ज़िद  में  किये  कुछ वादे 
हाँ  तेरे छोड़ जाने  के  वो सारे झूठे  इरादे
तेरी  याद  में  पल  पल मरता  एक  इंसान  बस्ती  में
पड़ा  है  खली  एक  मकान  बस्ती  में
वो  आँगन में  झूलती  गुलाब  की  बेल
वो  खिड़की  के  टूटे  कांच  से  दोपहर  की  झांकती  धुप
अब  सब  कुछ  हो  गया  वीरान  बस्ती  में
पड़ा  है  खाली एक  मकान  बस्ती  में
छत की मुंढेर पे रखे कुछ गमले
वो दरवाजे  पर  लाल  रंग  से  बना  स्वस्तिक  का निशान
तेरी  बंगाली  में  मिली  टूटी  फूटी  हिंदी
आईने  में  लगायी  तुम्हारी  वो  छोटी  सी  बिंदी
सब बन  गया  वक़्त  का  इम्तेहान  बस्ती  में
पड़ा  है  खाली एक  मकान  बस्ती  में
तुम नहीं  तो  तुम्हारी  तस्वीरें ही सही
तुम्हारी  बातें  नहीं  तो  यादें  ही सही
तुम्हारी  धड़कन  न  सही  तो  अलमारी  में  तुम्हारी  पायल  ही सही
तुम्हारे  लहज़े  का  पूरा  रेगिस्तान  बस्ती  में
पड़ा  है  खाली एक  मकान  बस्ती  में
न पूछो मुझसे अब मेरे खामोश होने का सबब
बसती है मेरी जान बस्ती में
पड़ा  है  खाली एक  मकान  बस्ती  में

- कमल पनेरू 

Thursday, March 7, 2019

मैं हूँ तो सिर्फ तुम्हारा ही!



मैं एक बार फिर लौटा तुम पे
बेतहासा सा और थोड़ा सा बेचैन सा भी
गाड़ियों का हॉर्न जैसे आज कुछ सुनाई ना दे रहा हो
जैसे तुम्हारे सिवा कहीं कुछ दिखाई ना दे रहा हो!
सर से निकलता पसीना जब गाल के पास से गुजरा
तो एक कंपकंपी सी महसूस हुई मुझे
कुछ उसी तरह जिस तरह महसूस की थी मैंने
तुम्हारे मुझे छोड़ जाने की बात पर
कितना अजीब है ना तुम्हारे मेरे बीच
कुछ दिन बात ना होना ही एक बात बन जाता है
वो बात कब बहस बन जाती है पता ही नहीं लगता
मगर जब मान कर तुम मेरे गले लगती हो ना
तुम्हारी साँसों को जब मैं महसूस करने लगता हूँ
और तुम्हारी धड़कनें मेरी धड़कनों संग जब अठखेलियाँ करने लगती हैं
सच कहता हूँ उस लम्हे पर सौ जनम कुर्बान हैं
मैं भरसक प्रयास करता हूँ उस लम्हे को रोक लेने को
तुम्हें अपनी बाहों में समेट लेने को
मगर अपनी टूटने की आदत से मजबूर
ये सब ख्वाब फिर एक बार टूट कर सा रह जाता है
जब ये बहस चुप्पी का नाम ले कर दरमियाँ आ ख़डी होती है
और अहसास दिलाती है की मुहब्बत छूट रही है
मैं चाह रहा था की तुम इस बेचैनी में थाम लो मेरा हाथ
और कहो की लौटा दोगी मेरा सुकून
जो तुम्हारे चंद लफ़्ज़ों में फंसा हुआ है कहीं
सुकून से सुकून के बारे में सोच पाऊं
इतनी भी तो फुर्सत नहीं दी इस कम्बख्त नौकरी ने
हाँ मगर यकीन करो जितना जी में आये टटोल लो मुझे
तुम्हारे सिवा मुझमें कुछ भी मिले तो कहना मुझे
क्यूँकि मैं हूँ तो सिर्फ तुम्हारा ही
हाँ कुछ झल्ला सा, कुछ सिरफिरा सा
कुछ नादान सा थोड़ा गुस्सैल भी
मगर जैसा भी हूँ मैं हूँ तो सिर्फ तुम्हारा ही!
तुम्हारा कमल


Sunday, February 24, 2019

बातें


इश्क़ करते हो
और नफा नुकसान की बातें करते हो!
अजीब शख्स हो
इंसान से भगवान की बातें करते हो !
ये कैसी सब है कि हर पल वीराना
मगर तुम बहार-ए -जान की बातें करते हो !
लगते तो बहुत समझदार से हो तुम
मगर इश्क़ नादान की बातें करते हो!
लौट गया वो डाकिया तुम्हारी देहलीज़ पर आ कर
तुम फ़िज़ूल ही दुनिया जहान की बातें करते हो !
कुछ गुलमोहर की खुशबुओं में है
तो कुछ सावन की पहली बारिश में
बताओ तुम किस मुस्कान की बातें करते हो!
महफ़िल में जाना, तनहा हो जाना
लौट कर घर को आना और फिर तारों को सताना
ये दिल ही दिल में किसके बखान की बातें करते हो !
जिससे भी मिलते हो नज़रें चुरा लेते हो
कहो तुम किससे दिल-ए-मेहमान की बातें करते हो !
एक अरसा हुआ कि हमने आइना ही नहीं देखा
एक अरसा हुआ की हमने तुमको ही नहीं देखा
सुना है तुम इश्क़ में इम्तेहान की बातें करते हो!
कि टूट कर भी नहीं टूटे तुम्हारे मेरे मुहब्बत के धागे ऐ कमल
कि तुम अब भी दो जिस्म एक जान की बातें करते हो !

- कमल पनेरू


Saturday, February 16, 2019

नया जख्म: पुलवामा



कुछ अनजान से थे कुछ बेख़बर से थे
अपने ठहाकों में ही खोये थे!
मालूम कहाँ था उनको कि आतंकियों ने
बीज कफ़न के बोये थे !
हुआ धमाका पुलवामा में फिर गगन पूरा हिला दिया
एक पल में ही खून उन जाबांजों का मिट्टी में फिर मिला दिया!
टुकड़ों में बिखरे उनके शव ने हिन्दुस्तां पूरा झकझोर दिया
मातृभूमि के रखवालों ने दम एक पल में ही तोड़ दिया!
इनकी वीरता को तिरंगे ने झुक कर सलाम किया!
ऐसी ओछी हरकत को जैस-ए-मुहम्मद ने अपना नाम दिया!
लोग मनाते रहे वैलेंटाइन पर उन्होंने खुद को कुर्बान किया !
चंद लम्हों में ही आदिल ने देश को श्मशान किया!
पक्ष हो या विपक्ष हो आपस में ना अब लड़ेंगे
हाँ सिध्धू जैसे नेता आतंकियों की भाषा जरूर पढ़ेंगे !
जख्म गहरा है पुलवामा का, सीने पर चोट खायी है!
मगर हिंदुस्तान हूँ, बदला लूंगा कसम मैंने खायी है!
आलोचक आये बड़े बड़े और करी सबने निंदा है
देखना है जैस-ए नपुंसक कितनी देर जिन्दा है!
मरे नहीं शहीद हुये हैं मेरे बेटे आँसू ना मैं बहाऊँगा
इन देश में पलते गद्दारों को मैं सबक जरूर सिखलाऊंगा
कफ़न नसीब हो ना इनको, ऐसी मौत मारूंगा
अरे हिन्दुस्तां हूँ मैं, अपनी नयी तस्वीर उतारूंगा!
पल भर में ही बदल दूंगा मैं सारी वो तक़दीर को
देखे जो कोई मुड़ कर मेरे इस कश्मीर को
बना नहीं वो बारूद अभी तक जो मिटाये हिन्दुस्तान को!
आओ मिल कर ख़तम करें इस झंझट पाकिस्तान को !

- कमल पनेरू






Monday, December 31, 2018

आखिरी तकलीफ

आज धड़कनो का शोर इतना तेज़ क्यों है मैं समझ नहीं पा रहा हूँ! क्या कहुँ  इसे? बेताबी? बेचैनी? या कोई तड़प? एक अर्से से खुद को इतना बेबस नहीं पाया था मैंने, मगर आज, साल के आखिरी दिन ऐसा लगता है मानो गम पहाड़ ही टूट पड़ा हो मुझपे! बाहर न्यू ईयर की  पार्टी का शोर है और उस शोर की चीरती हुई मेरी ख़ामोशी ने जैसे आज मेरी साँसों को बांध लिया हो! जैसे आज मैं ही मैं ना रहा! जैसे धुप ढलने के  सूरजमुखी सर झुका लेता है, कुछ यूँ ही शाम होते ही अपना सर छुपा लिया है मैंने  अपनी गोद में!
क्या मुझे इश्क़ समझ नहीं आता? या फिर दोश्ती निभाने में कोई कसार रख देता हूँ मैं? आज मानो लग रहा है की किसी मुझे निचोड़ दिया हो और बुरी तरह झंझोड़ दिया हो अंदर तलक!
आज तुम होती साथ तो लग के गले रो लेता  जी भर के मैं भी उन टूटे लोगों की तरह जिन्हें तकलीफ में एक कंधे की तलाश होती है! आज जैसे तन्हाई भी रूठी हुई हो मुझसे की इतना सूनापन मेरे अंदर छुपा है किसी रात के  अँधेरे में छुपे शहर की तरह! तुम आओ ना फिर से और निकाल दो ये डर मेरे मन से की तनहा हूँ मैं इस रात बहुत!  तुम्हारे एक तसल्ली देने भर से सब ठीक हो जाता है मेरा! मुझे उम्मीद दो ना कि मेरा नया साल अच्छा हो ठीक उसी तरह जैसे पल तुम्हारे साथ में अच्छे बीतते हैं मेरे ! 

Sunday, December 30, 2018

तकलीफ होती है


हाँ तकलीफ होती है
जब साल यूँ ही गुज़र जाता है
तो तकलीफ होती है
जब मेहनत कर के भी मायूसी हाथ  लगती है
तो तकलीफ होती है
जब सच्चे प्यार पर चलती है शक की कैंचियां
तो तकलीफ होती है
जब वफ़ा करने वाले भी खाने लगे धोखे
तो तकलीफ होती है!
दिन भर कमा कर भी सोये औलाद भूखी
तो तकलीफ होती है
की जमा किये सिक्कों से जब न ख़रीदा जाये कम्बल
और निकाली जाये रात कोहरे में ठिठुरते हुए
तो तकलीफ होती है
सुकून की बात करने वाला ही सुकून से न सो पाये
तो तकलीफ होती है
अक्सर बन जाते हैं बिगड़े हुए काम मगर
जब बने हुए काम बिगड़ने लगें
तो तकलीफ होती है
मानवता सबसे बड़ा धरम बोल कर
बांटें ज़माने को धर्मों की चौखट पर
तो तकलीफ होती है
नौकरी करता देख औलाद, बाप जीये शान से
फिर वही नौकरी दूरियाँ ले आये
तो तकलीफ होती है
नन्हों की मासूम सी हँसी  की  कायल दुनिया
फिर करे बलात्कार उन्ही बच्चों का
तो तकलीफ होती है
ऊपर वाला तो सब देख रहा चुपचाप
धरती पर जब इंसान मचाता उत्पात
तो तकलीफ होती है

 - कमल पनेरू


Sunday, November 11, 2018

ज़िन्दगी



बाप भरे होम लोन, बेटा घूमे बुलेट और कार में
अरे यही होता है क्या संसार में?
बाप चलाये सातों दिन दूकान बेटा जाये पांच दिन ड्यूटी
फिर सोये बेटा १२ बजे तक इतवार में
अरे यही होता है क्या संसार में ?
माँ लगाए घर में झाड़ू बहन धोये कपड़े बर्तन
बाप लाये शाम को खुशियाँ बेटा लाये टूटा तन
बस छपता है ये दिलों के अख़बार में
अरे यही होता है क्या संसार में ?
बहु के भी फिर खेल अनूठे
काम देख बदन उसका टूटे
मगर कोई कसर न छोड़े वो श्रृंगार में
अरे यही होता है क्या संसार में ?
बुखार में भी रहे अकेली मगर दर्द सबका पूछे
चीख चीख कर बोले माँ क्या यही होता है परिवार में?
परिवार बिखरता देख रोये बाप रातों में
सोचे बेटा बदला कैसे बहु से चंद मुलाकातों में
समझाए सबको कैसे की
खुशियाँ नहीं मिलती बाजार में
अरे यही होता है क्या संसार में ?
बूढ़ी दादी जपती राम नाम माला
बोले कलियुग का ये खेल निराला
राम नाम ना पूछे जब इंसान घूमे अहंकार में
अरे यही होता है क्या संसार में
बेटा बहु फिर हुकुम चलायें
रसोई भी फिर दो हो जायें
नहीं रहा दम अब बाप की पतवार में
अब यही होता है संसार में

- कमल पनेरू


Wednesday, October 17, 2018

When I Told

It was sunny evening and the cool breeze of mid October was giving sense of winters. In a hall of 40 x 80 I was filtering the keypad of my laptop to write on the screen. Meanwhile, I got an email that I have been promoted to manager. I could see that the mail was from higher authority of the organisation in which heads of all departments were in cc including HR. I was happy. I wanted to share this view best people that what goddess Durga had given me and what their blessing had offered me. Yes, my hard work was not enough for this position. It was blessings from parents and seniors as well.
I told to several close people and here are their reactions:
Director: I always know the potential of my employees.
Manager: You have long way to go.
COO: Congrats!
Mother: arey waah! arey sunte ho (on phone) humara ladka manager ban gaya!
Father: Kamyabi mubaraq ho!
Brother: Cool.
Girlfriend: Congrats! This is first step, and you will be CEO one day!
Friend 1: Badhai ho!
Friend 2: Ye to kamaal ho gaya!
Friend 3: Badiya hai
Friend 4: Navratri khatam hone de, daaru pilana fir.
Friend 5: You deserve this.
Friend 6: Salary bhi increase hui?
Friend 7: Chal kuch khate hain aaj bahar se
Friend 8: Good! If they know your potential, one day you would be joining them as partner.
Me: Thanks to all. Goodnight!

Sunday, May 27, 2018

Reviews of '63 Rejections: The Fight to Break Even'



Author: Kaushik Mudda
Publisher: LeadStart Publishing
Genre: Fiction
ISBN: 978-93-52015-72-6
Page Count: 116
Edition: First, 2015

About the Book
This book is a narration about how author started a company Ethereal Machines that he dreamt about since his graduation. This books describes his brief strategies, efforts, frustration of failure and list of rejection what he faced throughout his journey of being an entrepreneur with his colleague Navin to let other small-scale enterprises grow. 

Reviews
Collapsed in just 116 pages, this narration is justified with several happy and sad moments of author and success of two engineers in race of being entrepreneur. Started from the very final year of engineering where everybody wants to be in job market, this story brings in lime light the pressure of clearing interviews what about-to-graduate students face in final year during placement season. It encourages people to not to be down when having failure in the path of success and motivates them to keep something different from following IT sector blindly. It discuss how to be patient when having rejections one after another and keep knocking the door of success. The dialogue "Get out. I only speak to graduates" is really the one that one can hear in market when starting something new. People are hard to convince and even harder to have they paying their money to someone who is completely new in market. But author describes how one can start business without taking help of family and others be solely responsible person for each step towards success. 
This book surely boosts the confidence of new businesspeople who come in market and shut their business down just because of failure and loss in beginning.
Another plus point of narration is author is recruiting even physically disabled person for their start up firm judging their mental ability rather than physical.

Review by -
Kamal Paneru

follow Kamal Paneru at
facebook twitter google+

Thursday, February 15, 2018

मुहब्बत के दरमियाँ


शायद मालूम नहीं है तुम्हें पर सच कहता हूँ जब जब तुमसे मिलने के बाद बिछड़ता हूँ तो विचारों के भंवर में खुद को उलझा हुआ पाता हूँ! मुहब्बत का कोई रूप नहीं होता मगर इसका एहसास ही है जो हमको जोड़े हुए है! महसूस करता हूँ मैं वो हँसी जो तुम्हारे होंठों पर मुझे मिल कर आती है! 
कुछ आरज़ू के तिरपाल हमेशा तुम्हारे इर्द गिर्द मंडराते रहते हैं और लपेट लेते हैं मुझे फिर एक सुकून भरी मुहब्बत के पलों में जहाँ जायका होता है अपनेपन का और साथ ही साथ एक आत्म विश्वास की बेल अपनेआप बढ़ने लगती है! गुमां सा होता है तुम्हें अपने साथ पा कर!  
सुनो, तुम खुले बालों में माथे पर एक छोटी सी बिंदी के साथ बहुत खुबसुरत लगती हो! मैंने बताया नहीं तुम्हें कभी! जानती हो क्यूँ? ये एक एहसास है जो मैं खुद से जोड़ कर रखता हूँ और इत्मीनान से इंतज़ार करता हूँ तुम्हें अगली दफ़ा उस रूप में देखने का और खुद की धड़कनो को तुम्हारी धड़कनों के साथ महसूस करने का! 
तुम यकीन हो मेरा! तुम हो तो मैं खुद में खुद को देख लेता हूँ ! हाँ मैं बड़े बड़े वादे नहीं करता हूँ तुमसे मगर वो वादे जिनकी अपेक्षा तुमने मुझसे की है वो मैंने खुद से किये हैं! 
मैं वैलेंटाइन मनाने वाले आशिक़ों में नहीं हूँ, मैं तो उस बरगद के पेड़ जैसा हूँ जो चाहे कितने तूफ़ान आएं मगर अपनी एक भी टहनी को गिरने नहीं देता है! मैं सर्दियों की शामों में मूंगफली के दानों के लिये हल्का सा झगड़ लेने वालों में से हूँ! जिसे CCD की कॉफ़ी से ज्यादा तुम्हारे साथ कुल्हड़ की चाय पीना पसंद है और भीड़ से भरे मॉल से कहीं दूर शांति से तुम्हारे साथ वक़्त बिताने में सुकून मिलता है!
अधनंगे जिस्मों की नुमाइश तो अक्सर हर मोड़ पर होती है मगर मुझे तो तुम्हारी सादगी पे नाज़ है! 
मैं उन आशिक़ों में भी नहीं जो मुहब्बत को नाम दें, आजमाईश को फरमाइश बना दें या अपने साथी को खुश रखने के लिये कुछ भी कर दें! हाँ मगर मैं उनमें जरूर हूँ जो तुम्हे पूरा करता हो, तुम वक़्त ना दे पाओ तो वक़्त को समझे और जो तुमसे फ़िज़ूल की चीज़ों पर झगड़ा ना करे! 
हाँ मैं कभी तुम्हारे साथ की तस्वीरें फेसबुक या कहीं और शेयर नहीं करता हूँ मगर इतना जरूर विश्वास दिलाता हूँ जहाँ जहाँ मैंने तुम्हारा जिक्र किया है, मैं कल रहूँ या नहीं, उन जगह से तुम कभी हताश नहीं लौटोगे! नाम नहीं जानते वो तुम्हारा मगर इतना जरूर जानते हैं की जिसके साथ मैं खुश हूँ वो कोई खास ही होगी! और मैं ये दावे के साथ कहता हूँ की हमारे रिश्ते की पीठ पीछे भी उतनी ही इज़्ज़त है वहाँ जितनी मेरे सामने!
मुझे गर्व है तुम पर!

- कमल पनेरू

Friday, February 2, 2018

Before the Print (2): Why Should I Love You?



On the very next day when everyone was curious and worried about GATE result, my main concern was the breath of this story. Writing was over and the game began. It had been produced and needed to be baptized. I needed a long break from everything to have it a name. Both of the titles keep nagging my mind each and every minute and later it was named as Why Should I Love You…??? 

FB page helped me a bit to create a small mass over it. Then the era came of rejection. One by one, I approached some twenty or more publishers, but most of the results were common – not selected.
Meanwhile, I had joined an IT company in Noida as a writer. Life of Delhi–NCR gave a new expose to my thoughts. I revisited my manuscripts and did some amendments in order to polish the manuscript. The story was/is about love and betrayal; hereby, another name Love Blister hit my mind. Previous rejection sucked my patience but I kept trying. Meanwhile, plenty of self-publishing organisations showed interest on it; but I really was in no mood to go for self-publishing as was completely unaware of market scenario. I wanted a publishing house to adopt this baby and look after under their shelter.

Then, a publisher from Bengaluru showed their interest in it; they were ready to publish it under their name. Quite happy I was, I quickly coordinated with them and had NOC. A person who is strong of words would surely fall in front of terms and conditions. I was among those people and chose not to go with them. While the story was having shower of rejections and it got a shelter, I snatched it back to have battle further. After few days, again one by one, seven more publishers showed their interest in it. Meanwhile, I kept editing it to make perfect and ignoring the offers. A year had been passed when Half Baked Beans Publisher accepted it and ensured me that they will publish if after two year -- 2017.
I was done. I forwarded it to their shelter and relaxed. Now I had two years to add and delete words in it with the item. Yeah, many times I read it as third person I found few instances very beautiful and could not believe that it was only I behind it.

Up to the year 2017, it had been of 53000 words. I had deleted prologue and increased the length of epilogue in order to do proper justice with all the characters of the story.
With reading plenty of novels, I came to know this factor and also focused on better ending.

A story that started in the summer of 2011 was going to be published in the summer of 2017. Six years… a span of six years. A story that started during time of Orkut is being discussed somewhere in the posts of Facebook. A story that was facing rejections is now available on ecommerce websites. Why Should I Love You…??? is alive now and with the blessings of readers, always will be.

There are ample of instances that I did not discuss here; not that I could not dare, but few secrets are not be revealed.

© Kamal Paneru

Tuesday, January 30, 2018

Before the Print (1): Why Should I Love You?


Well, it was summer of 2011 when I had started it thinking no end. At that time I was not having laptop, thus each word on paper. I set the targets of daily writing and soon found that my notebook of some 100 pages filled. I looked it and it made me so happy and that finally I had written a manuscript of 100 pages. But that was not enough, it was still lacking end. I kept thinking for two months to add an end in it. Meanwhile, story jumped to next notebook and continued longer. Up to January of 2012, it had been some 175 pages and story was taking a turn. I was inserting new words daily after analysing and thinking many things at a time.

Meanwhile, excitement was on peak and I had spread news among all that I was about to finish the novel. I was quite confident about it. I knew content was quite better and there was no need of additional modification in it. I was sure that Srishti or any publisher will easily publish it under their name. It was only my curiosity that without completing it, I wrote a mail to Srishti Publisher; I had copied that email id from the front matter of book If I Pretend I Am Sorry, Will You Pretend and Forgive Me? by Prashant Sharma. That book was amazing one even I found it better than The Three Mistakes of My Life of Chetan Bhagat. In my very first mail to Srishti Publisher I had raised a query about how to publish it with them. They had replied there few conditions including word count between 40,000 and 50,000. I analysed my story, it was of something 60,000 words after finished. I shoot my next mail asking what if exceed word count 50,000. And in turn, I did not receive any reply from them.

Once when at home and thinking about the characters introduced in the story, I concluded that the story that is written up to 154 pages is completely illogical and is not what I had to write.
On page 155, there was the first word of this current story. Now I had been sincere towards it; I was not eager to finish it but put the depth of reading and literature in it. Gradually, I fuelled it again and breathed its soul. Soon days then months and then another year passed and it appeared matured. Story was growing gradually. Later, in June 2013 when I purchased a laptop for me, I continued the story on it. Meanwhile, I had thrown away those 154 pages of story which never saw any readers except me. Even I did not want anyone to read those pages so I burnt those pages and stood there until fire died into ashes.

It took me a bit time to set my fingers on the soft keyboard but soon we became friend. Now I had end of the story in mind but the thing I was not having was time. Yeah, I was quite busy preparing for GATE 2014. When I appeared for GATE 2014 on 9 February, I decided to prioritise the completion of the story. Meanwhile, I was confused about its title. There were two titles in mind. One was Why Should I Love You? and other one was Innocent Girl of Mine. This mystery continued so long. I dedicated much of my time to it and then it was 10:30 pm of 17th April 2014, when I came to know that I had been failed in GATE Examination. I had secured only 17 marks out of 100 in General category. I was sad about it but they say you are strong in words when you are disappoint, so I was. I went to my room, closed it and switched on my laptop. My fingers were running so fast on it as never been. I kept typing without blinking my eyes and words continued falling in my mind. Each line was connecting each other and bringing story towards its end. I had been sure that this night would be special to me. I knew today I would put the last word of the story.

There was no pain in my fingers but a fire, a fire of emotions. I could see flakes of all characters appearing in front of my eyes. It seemed all characters were weeping in front of me and asking me not to end the story to let them live their live. There cry was beating the silence of that night. But I was cruel; I decapitated their wish and did not hear anything except my mind.

And then, it was 3:09 am at night when I wrote the last word of this story. My fingers wanted a rest, my mind had been tired, my heart swallowed, but I had peace now. A story which I had started some three years ago in 2011 had been over with some 47,000 words.
...To be continued
Kamal Paneru
Author WSILY?